UIDAI ने जारी किए नए नियम! Aadhaar में एड्रेस या किसी बदलाव के लिए अपनना होगा ये तरीका UIDAI has issued new rules! This method has to be adopted for address or any change in Aadhaar - Agra Media

Breaking

मुख्य समाचार

शुक्रवार, 6 सितंबर 2019

UIDAI ने जारी किए नए नियम! Aadhaar में एड्रेस या किसी बदलाव के लिए अपनना होगा ये तरीका UIDAI has issued new rules! This method has to be adopted for address or any change in Aadhaar

UIDAI ने जारी किए नए नियम! Aadhaar में एड्रेस या किसी बदलाव के लिए अपनना होगा ये तरीका
 न्यूज डेस्क  आगरा मीडिया  ::---.अगर आपको अपने आधार में कोई जानकारी अपडेट करनी है या बदलवानी है तो उसके लिए आपको अब अलग तरीका अपनना होगा. क्योंकि आधार जारी करने वाली कंपनी UIDAI ने आधार अपडेशन के नियम में कुछ बदलाव कर दिए हैं. लोगों की आधार कार्ड से जुड़ी समस्याओं के समाधान के लिए यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने देश के कुछ शहरों में आधार सेवा केंद्र शुरू किए हैं. बता दें कि आप इन सेंटर्स पर नया आधार बनवा सकते हैं. साथ ही पता, नाम और जन्मतिथि में बदलाव या अपडेट करने की स्थति में भी इस सुविधाओं का लाभ उठाया जा सकता है.

कहां मिलेंगी ये सेवाएं
ये सेवाएं यूआईडीएआई बैंकों, पोस्ट ऑफिसों और सरकारी कार्यालयों में देगा. यूआईडीएआई ने दिल्ली, चेन्नई, भोपाल, आगरा, हिसार, विजयवाड़ा और चंडीगढ़ में आधार सेवा केंद्र शुरू किए हैं. इसके अलावा भोपाल, चेन्नई, पटना और गुवाहाटी में आधार सेवा केंद्र इस महीने शुरू हो जाएंगे. साथ ही यूआईडीएआई देश भर के 53 शहरों में 114 आधार सेवा केंद्र खोलने की प्लानिंग भी कर रहा है.
आधार सेवा केंद्र की सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट लेना होगा. चलिए आपको बताते हैं कि कैसे मिलेगी ऑनलाइन अपॉइंटमेंट और किन सेवाओं के लिए लिया जा सकता है अपॉइंटमेंट:
>> नया आधार बनवाने के लिए


>> नाम अपडेट करवाने के लिए
>> पता अपडेट करवाने के लिए
>> जन्मतिथि अपडेट करवाने के लिए
>> मोबाइल नंबर अपडेट करवाने के लिए
>> ई-मेल आईडी अपडेट करवाने के लिए
>> जेंडर अपडेट कराने के लिए
>> बायोमेट्रिक अपडेट करवाने के लिए



सबसे पहले आपको UIDIA की वेबसाइट (https://uidai.gov.in/) पर जाना होगा. अब इसमें 'My Aadhaar' टेब पर क्लिक करें. इसके बाद बुक एन अपॉइंटमेंट ऑप्शन पर जाएं. अब आपको यहां सिटी लोकेशन का ऑप्शन दिखाई देगा, जिसमें आपको शहर चुनना होगा. शहर चुनने के बाद आपको 'प्रोसेस्ड टू बुक एन अपॉइंटमेंट' पर क्लिक करना होगा.

ये भी पढ़ें: बिना किसी डॉक्यूमेंट के भी SBI में खुलवाएं जीरो बैलेंस वाला खाता

अब एक नया पेज खुलेगा. इसमें तीन ऑप्शन हैं- न्यू आधार, आधार अपडेट और मैनेज अपॉइंटमेंट. आप अपनी आवश्यकता के हिसाब से इनमें से कोई चुन सकते हैं. मान लीजिए अगर आप आधार अपडेट ऑप्शन को चुनते हैं और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, कैप्चा कोड और ओटीपी एंटर करते हैं, तो आपकी एप्लीकेशन वेरीफाई हो जाएगी.

ओटीपी वेरिफिकेशन हो जाने के बाद आप वहां दिये गए फॉर्म में अपनी डिटेल भर दें. इस फॉर्म में अपॉइंटमेंट से जुड़ी डिटेल पूछी जाती है. यह डिटेल भरने के बाद आपको बुकिंग अपॉइंटमेंट के लिए टाइम स्लॉट चुनना होगा. अब अंतिम चरण में अपनी अपॉइंटमेंट डिटेल्स जांच लें, अगर बदलाव करना है तो प्रीवियस टेब पर क्लिक करें अन्यथा सबमिट बटन पर क्लिक कर दें. यह ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुकिंग प्रोसेस पूरी तरह फ्री है.

 अंग्रेजी    में पढ़ें  :::---.If you have to update or change any information in your Aadhaar, then for that you will have to adopt a different method now. Because Aadhaar issuing company UIDAI has made some changes in the rule of Aadhaar updation. The Unique Identification Authority of India (UIDAI) has started Aadhaar Seva Kendras in some cities of the country to solve problems related to the Aadhaar card of the people. Please tell that you can make a new basis at these centers. Also, in case of changes or updates in address, name and date of birth, this facilities can also be availed.

Where will you find these services
UIDAI will provide these services in banks, post offices and government offices. UIDAI has started Aadhaar Seva Kendras in Delhi, Chennai, Bhopal, Agra, Hisar, Vijayawada and Chandigarh. Apart from this, Aadhaar service centers in Bhopal, Chennai, Patna and Guwahati will start this month. In addition, UIDAI is also planning to open 114 Aadhaar Seva Kendras in 53 cities across the country.
Online appointment has to be taken to avail the facilities of Aadhaar Seva Kendra. Let us tell you how to get an online appointment and for which services can be taken:
>> To create a new base


>> to update the name
>> to update the address
>> to update the date of birth
>> to update the mobile number
>> To update the email ID
>> to update the gender
>> For biometric updates



First of all, you have to go to the website of UIDIA (https://uidai.gov.in/). Now click on the 'My Aadhaar' tab in it. After that go to Book n appointment option. Now you will see the option of city location here, in which you have to choose the city. After selecting the city, you have to click on 'Processed to book an appointment'.

Also read: Open Zero Balance Account in SBI without any document

Now a new page will open. It has three options - New Aadhaar, Aadhaar Update and Manage Appointments. You can choose any of these according to your requirement. Suppose if you select the Aadhaar update option and enter the registered mobile number, captcha code and OTP, then your application will be verified.

After the OTP verification is done, you fill your details in the form given there. In this form, the details related to the appointment are asked. After filling this detail, you have to choose the time slot for the booking appointment. Now in the last step, check your appointment details, if you want to make changes then click on the Previous tab otherwise click on submit button. This online appointment booking process is completely free.


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.